सरकार से मुफ्त पैसा कैसे प्राप्त करें ?





Quick Links


Name of Service Free Money from Government
Beneficiaries Citizens of India

"नि: शुल्क दोपहर के भोजन के रूप में ऐसी कोई चीज नहीं है" इस विचार को संप्रेषित करने वाला एक लोकप्रिय कहावत है कि मुफ्त में कुछ प्राप्त करना असंभव है। हालांकि, जिसने भी कहाकि उसने विभिन्न केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं को ध्यान में नहीं रखा है जो अपने नागरिकों को मुफ्त पैसा प्रदान करती है।

निम्नलिखित कुछ मामले हैं जिनमें आपको सरकार से मुफ्त पैसा / सेवाएं / उत्पाद मिलता है।

मुफ्त पैसा

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को रु। भारत सरकार से 3 किस्तों में भुगतान किए जाने वाले प्रोत्साहन के रूप में 5000

गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को भत्ता प्रदान करने के लिए विभिन्न राज्य सरकारें भी इसी तरह की योजना लेकर आई हैं।

कर्नाटक में गर्भवती महिलाओं के लिए मातृश्री योजना है। इस योजना के अनुसार, गर्भवती महिलाओं को रु। का कुल भत्ता मिलेगा। कर्नाटक सरकार से 6000 रूप 

डॉ। मुथुलक्ष्मी मातृत्व लाभ योजना का उद्देश्य रु। की वित्तीय सहायता प्रदान करना है। पहले 2 प्रसव के लिए तमिलनाडु में रूप 18000 गरीब गर्भवती माताएँ। डॉ। मुथुलक्ष्मी मातृत्व लाभयोजना भी तमिलनाडु में गर्भवती महिलाओं को आयरन टॉनिक और पोषण संबंधी खुराक प्रदान करने के उद्देश्य से अम्मा मातृत्व पोषण किट प्रदान करती है।

KCR किट और अम्मा ओडी स्कीम गर्भावस्था के हर चरण में गर्भवती महिलाओं का पूरा ख्याल रखती हैं। इस योजना के भाग के रूप में, 12,000 रुपये की वित्तीय सहायता बच्चे के लिएऔर 13,000 रुपये में बालिका को प्रदान की जाएगी

मातृत्व लाभ योजना के अलावा, ऐसी योजनाएं हैं जो उस समय से लड़की को मुफ्त पैसे प्रदान करती हैं जो उनके जीवन के विभिन्न चरणों में पैदा होती हैं जैसे कि स्नातक, विवाह आदि।

कल्याण लक्ष्मी योजना - तेलंगाना सरकार की शादि मुबारक योजना तेलंगाना में आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों में लड़कियों के विवाह के लिए INR 1,00,116 की वित्तीय सहायता प्रदानकरती है।

बिहार में मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना लड़कियों को उनके जन्म से लेकर स्नातक होने तक के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है

Mukhyamantri Kanya Utthaan Yojana amount girl stages life Hindi

आंध्र प्रदेश सरकार रु। पासुपु कुमकुमा योजना के तहत आंध्र प्रदेश में एसएचजी का हिस्सा रही महिलाओं को 10,000 और मुफ्त स्मार्टफोन

मुफ्त बीमा कवर

आयुष्मान भारत योजना माध्यमिक और तृतीयक अस्पताल में भर्ती के लिए प्रति वर्ष प्रति परिवार 5 लाख रुपये तक का बीमा कवर प्रदान करती है।

सभी पूर्व-मौजूदा स्थितियाँ संबंधित राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों में PM-JAY के कार्यान्वयन के दिन 1 से आच्छादित हैं।

Ayushman Bharat Yojana Free Health Insurance Hindi

कार्यक्रम के तहत शामिल स्वास्थ्य सेवाओं में अस्पताल में भर्ती खर्च, दिन देखभाल सर्जरी, अनुवर्ती देखभाल, पूर्व और बाद में अस्पताल में भर्ती व्यय लाभ और नवजात बच्चे / बच्चों कीसेवाएं शामिल हैं।

विभिन्न राज्य सरकारें भी स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने के लिए इसी तरह की योजना लेकर आई हैं।

आरोग्य कर्नाटक योजना के तहत रुपये तक की वित्तीय सहायता। 5 व्यक्तियों तक के परिवार को निर्दिष्ट जटिल माध्यमिक स्वास्थ्य देखभाल उपचार के लिए 30,000 प्रतिवर्ष प्रदानकिया जाएगा। निर्दिष्ट तृतीयक स्वास्थ्य देखभाल उपचार की आवश्यकता वाले परिवार की स्थिति में, यह वार्षिक सीमा रू .1.5 लाख प्रति वर्ष हो जाएगी।

राजस्थान सरकार भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से अपने निवासियों के लिए गंभीर बीमारियों के लिए सामान्य 30,000 और INR 3,00,000 की कवरेज प्रदान करती है।

फ्री स्मार्टफोन और डाटा

कई राज्य सरकार अपने निवासियों को मुफ्त स्मार्टफोन और डेटा प्रदान करती है।

पंजाब में कैप्टन स्मार्ट कनेक्ट योजना का उद्देश्य पंजाब के युवाओं को डिजिटल रूप से जोड़ने के लिए एक वर्ष के लिए मुफ्त कॉलिंग और 3 जी डेटा के साथ मुफ्त स्मार्टफोन प्रदान करना है।

झारखंड में मुफ्त स्मार्टफोन योजना का उद्देश्य झारखंड में 28 लाख किसानों को मुफ्त स्मार्टफोन प्रदान करना है।

पासुपु कुमकुमा योजना, जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, रु। आंध्र प्रदेश में एसएचजी का हिस्सा रही महिलाओं को 10,000 रूप और मुफ्त स्मार्टफोन

मुफ्त भोजन

तेलंगाना सरकार गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं और बच्चों को छह साल से कम उम्र की आंगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से एक पौष्टिक भोजन प्रदान करती है, जो कि आरोग्यलक्ष्मी योजना के हिस्से के रूप में है।

मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना योजना के तहत, बीपीएल परिवारों को रु। के समर्थन में एलपीजी कनेक्शन प्रदान किए जाएंगे। 1600 रूप प्रति कनेक्शन। यह योजना सिलेंडर की सिक्योरिटीडिपॉजिट की लागत, दबाव नियामक, घरेलू गैस ग्राहक कार्ड जारी करने की लागत (डीजीसीसी) को कवर करने के लिए नकद सहायता प्रदान करती है।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana Free LPG Hindi

संपार्श्विक मुक्त ऋण

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) के तहत, गैर-कृषक उद्यमियों को INR 10 लाख तक का संपार्श्विक मुक्त ऋण प्रदान किया जाता है।

Mudra Loan Free Money Hindi

आवास के लिए ब्याज सब्सिडी

प्रधान मंत्री आवास योजना देश भर में बड़ी संख्या में परिवारों को कम लागत पर घर बनाने का अवसर प्रदान करती है। यह ब्याज सब्सिडी के माध्यम से किया जाता है। प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थी परिवारों को उनके गृह ऋण पर क्रेडिट या ब्याज सब्सिडी प्राप्त होती है। ब्याज सब्सिडी की राशि उस आय वर्ग पर आधारित है, जिसका परिवार है।

Pradhan Mantri Awas Yojana Hindi

मुफ्त बिजली कनेक्शन

सौभाग्‍य योजना का उद्देश्‍य ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के शेष सभी विद्युतीकृत घरों में मुफ्त बिजली कनेक्शन देना है।

सौभाग्या के तहत, एक एलईडी बल्ब, मोबाइल चार्जिंग पॉइंट और स्विच आदि के साथ सिंगल पॉइंट वायरिंग प्रदान की जाएगी और इस खाते पर कोई भी शुल्क DISCOM द्वारा नहीं लगाया जाएगा। हालांकि, अगर घर में अधिक पावर पॉइंट का उपयोग करने की इच्छा है, तो अतिरिक्त वायरिंग और उपकरणों आदि को घर की व्यवस्था करनी होगी। प्रत्येक घर और उपभोक्ता को डिस्कॉम के टैरिफ के अनुसार खपत के लिए भुगतान करना होगा।

बिजली की खपत की लागत संबंधित उपभोक्ताओं द्वारा भुगतान किया जाना चाहिए, क्योंकि खपत के आधार पर DISCOM के प्रचलित टैरिफ के अनुसार।

FAQs

What are some common queries related to Government Schemes?
You can find a list of common Government Schemes queries and their answer in the link below.
Government Schemes queries and its answers
Where can I get my queries related to Government Schemes answered for free?
Tesz is a free-to-use platform for citizens to ask government-related queries. Questions are sent to a community of experts, departments and citizens to answer. You can ask the queries here.
Ask Question