उत्तर प्रदेश में जाति प्रमाण पत्र कैसे बनाये?

Written By Manya Khare   | Reviewed By Tesz Editorial Contributors | Updated on September 07, 2023




जाति प्रमाण पत्र एक राज्य सरकार द्वारा नागरिक को उनकी जाति की पुष्टि करने के लिए प्रदान की जाने वाली आधिकारिक जानकारी है।

उत्तर प्रदेश में जाति प्रमाण पत्र प्राप्त करने के योग्यता मापदंड

उत्तर प्रदेश के निवासी जो SC/ST/OBC जाति से सम्बंधित हैं, वे जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश में जाति प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज़

जाति प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज़ आवश्यक हैं।

  1. स्वप्रमाणित घोषणा पत्र
  2. पार्षद/वार्डेन/ग्राम प्रधान का जाति के बाबत प्रमाण पत्र
  3. राशन कार्ड की छाया प्रति

यूपी ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर पंजीकरण करें

जाति प्रमाणपत्र ऑनलाइन प्राप्त करने के लिए, आपको पहले यूपी ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल में पंजीकरण करना होगा।
यूपी ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए निम्नलिखित निर्देशों का पालन।

  •  UP E-District Portal पर जाएं।
  • 'Citizen Login (E-Saathi)' पर क्लिक करें।
  • 'नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण' पर क्लिक करें।
  • अपनी लॉगिन आई. डी, नाम, पता, फ़ोन नंबर जैसी आवश्यक जानकारी प्रदान करें।

edistrict registration caste certificate uttar pradesh

  • दिए गए फ़ोन नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा।
  • OTP दर्ज करें और एक पासवर्ड बनाएं।
  • आपका पंजीकरण पूरा हो चुका है। अब आप अपने आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन कर सकते हैं। 

उत्तर प्रदेश में जाति प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करें।

उत्तर प्रदेश में जाति प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए निम्नलिखित निर्देशों का पालन करें।

  •  UP E-District Portal पर लॉगिन करें।
  • ‘E-SATHI SERVICES’ के तहत 'जाति प्रमाणपत्र' विकल्प का चयन करें।

uttar pradesh caste certificate online application

  • जाति प्रमाणपत्र आवेदन पत्र में सभी आवश्यक जानकारी भरें।

caste certificate online application uttar pradesh

  • यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में निवास करते हैं, तो ‘ग्रामीण’ विकल्प का चयन करें, और यदि आप शहरी क्षेत्र में रहते हैं, तो नगरीय क्षेत्र का विकल्प चुनें।
  • सभी आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करें।
  • सभी जानकारी भरने के बाद, फ़ॉर्म के नीचे ‘Submit" बटन पर क्लिक करें।
  • आवेदक सेवा से सम्बन्धित शुल्क को जमा करने हेतु “सेवा शुल्क ” लिंक पर क्लिक करे जिसके पश्चात पोर्टल द्वारा आवेदन को पेमेन्ट गेटवे पर अग्रेसित किया जालेगा जिसमे आवेदक आनलाईन मोड यथा डेबिट कार्ड, नेट बैंकिग एवं क्रेडिट कार्ड के माध्यम से सेवा शुल्क एवं पेमेन्ट गेटवे का ट्रारजैक्शन चार्ज का भुगतान कर सकते है।
  • आवश्यक भुगतान करें। 

उत्तर प्रदेश में जाति प्रमाणपत्र डाउनलोड करें

तहसीलदार आवेदन की प्रमाणिता करते हैं और इसे लेखपाल को निरीक्षण के लिए आगे भेजते हैं। लेखपाल फिर तहसीलदार को निरीक्षित रिपोर्ट जमा करते हैं। लेखपाल की रिपोर्ट के आधार पर तहसीलदार आवेदन को मंजूर करते हैं और जाति प्रमाणपत्र जारी करते हैं।

एक बार जाति प्रमाणपत्र मंजूर हो जाए, तो आप इसे निम्नलिखित निर्देशों का उपयोग करके डाउनलोड कर सकते हैं:

  •  UP E-District Portal पर लॉग इन करें।
  • 'आवेदन की सूची' पर क्लिक करें।
  • जाति प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के लिए अपने आवेदन पत्र पर क्लिक करें।

उत्तर प्रदेश में जाति प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए ऑफ़लाइन आवेदन करें।

उत्तर प्रदेश में जाति प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए ऑफ़लाइन आवेदन करने के लिए निम्नलिखित निर्देशों  का पालन करें।

  • जाति प्रमाणपत्र आवेदन पत्र भरें।
  • इसे निकटतम तहसीलदार कार्यालय में जमा करें।

जाति प्रमाणपत्र की स्थिति ट्रैक करे

उत्तर प्रदेश में जाति प्रमाणपत्र की स्थिति को ट्रैक करने के लिए निम्नलिखित निर्देशों का पालन करें।

  • UP E-District Portal पर जाएं।
  • 'आवेदन की स्थिति (Application Status)' पर क्लिक करें।

Track Status of Caste Certificate in Uttar Pradesh

  • आवेदन की स्थिति को ट्रैक करने के लिए अपनी पंजीकरण संख्या (Application Number) दर्ज करें।

उत्तर प्रदेश में जाति प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए आवश्यक समय

आवेदक के सही प्रमाणिता के 20 दिनों बाद आवेदक को जाति प्रमाणपत्र प्राप्त होगा।

उत्तर प्रदेश में जाति प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए आवश्यक शुल्क

  1. उपयोगकर्ता शुल्क - रुपये 15/- (निर्धारित)
  2. सेवा शुल्क - आवश्यक नहीं है

संदर्भ

इस गाइड को बनाते समय, हमने आधिकृत सरकारी आदेश, उपयोगकर्ता मैनुअल्स, और सरकारी वेबसाइटों से संबंधित सामग्री जैसे उच्च गुणवत्ता वाले, विश्वसनीय स्रोतों का संदर्भ लिया है।

  1. UP E-District Portal
  2. UP E-District Online Services List
  3. UP E-District Online Services List

FAQs

What are some common queries related to Caste Certificate Uttar Pradesh?
You can find a list of common Caste Certificate Uttar Pradesh queries and their answer in the link below.
Caste Certificate Uttar Pradesh queries and its answers
Where can I get my queries related to Caste Certificate Uttar Pradesh answered for free?
Tesz is a free-to-use platform for citizens to ask government-related queries. Questions are sent to a community of experts, departments and citizens to answer. You can ask the queries here.
Ask Question
What do I do if I do not have a valid Aadhaar Number?
Aadhaar Number is not mandatory for registration or applying any eDistrict’s services, you may use copy of ration Card, copy of Election ID Card etc. as proof of ID.
Can I edit/delete/update the uploaded documents?
No, once the document is uploaded it cannot be edited/deleted/updated.
What should I do if my application has been rejected?
You will have to apply again after completing the documents/procedure because once the application is rejected by the concerned authority; no further action can be taken on it. For further information on reason of rejection you may contact to the respective approval authority of the district.
What should I do if my application remains for more than the specified number of days?
Please contact the concerned approval authority of the concern district .
My Issued Certificate is not verifying online from the edistrict.up.gov.in. What should I do?
Please contact concern district administration/approval authority with your original certificates.
What happens to my application if I did not attached the supporting documents while submitting the application?
Your application will get rejected if necessary attachments are not found at the time of verification process.