यदि NRC पूरे भारत में लागू किया जाता है, तो मैं कैसे साबित कर सकता हूं कि मैं भारत का नागरिक हूं?





नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन (NRC) भारत के नागरिक की पहचान करने के लिए बनाए रखा गया रजिस्टर है। इस तरह का पहला रजिस्टर 1951 में तैयार किया गया था। नागरिकों का राष्ट्रीय रजिस्टर, 1951 प्रत्येक गांव के संबंध में 1951 की जनगणना के आयोजन के बाद तैयार किया गया रजिस्टर है, जो घरों को या धारावाहिक क्रम में पकड़े जाने और प्रत्येक घर के खिलाफ या नंबर को पकड़े हुए दर्शाता है। उसमें रहने वाले व्यक्तियों के नाम। इन रजिस्टरों में 1951 की जनगणना के दौरान प्रत्येक व्यक्ति को शामिल किया गया था और उन्हें 1951 में भारत सरकार द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार उपायुक्तों और उप मंडल अधिकारियों के कार्यालयों में रखा गया था।

असम में NRC

एनआरसी अपडेशन प्रक्रिया 2015 में असम में शुरू हो गई है। अद्यतन किए जाने पर, एनआरसी एक नागरिक के लिए भारतीय नागरिकता के उसकी स्थिति के संदर्भ में वापस आने के लिए एक महत्वपूर्ण कानूनी दस्तावेज बन जाएगा। इसके अलावा, जैसा कि असम बांग्लादेश से अवैध प्रवासियों की समस्या का सामना कर रहा है, उनकी पहचान करना महत्वपूर्ण है। इसलिए असम में भारत के नागरिकों की ओर से अद्यतन एनआरसी में उसका नाम शामिल करना सुनिश्चित किया जाना अनिवार्य है।

रेस्ट ऑफ इंडिया में NRC

केंद्र सरकार द्वारा 30 मई, 2019 को जारी किए गए विदेशियों (ट्रिब्यूनल) आदेश, 1964 में एक संशोधन एनआरसी के दायरे से परे विस्तार करने का मार्ग प्रशस्त करता है। संशोधित आदेश राज्य सरकारों और यहां तक ​​कि सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के जिला मजिस्ट्रेटों को एक "विदेशी" की पहचान करने के लिए ट्रिब्यूनल स्थापित करने का अधिकार देता है जो अवैध रूप से भारत में रह रहे हैं।

आवश्यक दस्तावेज़

असम में, अद्यतन एनआरसी में किसी भी व्यक्ति के नाम को शामिल करने के लिए दो आवश्यकताएं (सूची ए दस्तावेज और सूची बी दस्तावेज) थे। यदि इसे पूरे भारत में लागू किया जाता है, तो सूची A दस्तावेज़ और सूची B दस्तावेज़ आवश्यक होंगे।

सूची एक दस्तावेज

  1. पहली आवश्यकता 24 मार्च 1971 की मध्यरात्रि से पहले जारी की गई सूची A के निम्नलिखित दस्तावेजों में से किसी एक का संग्रह है जहां स्वयं या पूर्वज का नाम * प्रकट होता है (24 मार्च, 1971 की मध्य रात्रि तक असम में निवास सिद्ध करने के लिए)।

  • 1951 एनआरसी

  • 24 मार्च 1971 (मध्यरात्रि) तक निर्वाचक नामावली

  • भूमि और किरायेदारी रिकॉर्ड्स

  • नागरिकता प्रमाण पत्र

  • स्थायी आवासीय प्रमाण पत्र

  • शरणार्थी पंजीकरण प्रमाण पत्र

  • पासपोर्ट

  • एलआईसी

  • कोई सरकार जारी लाइसेंस / प्रमाण पत्र

  • सरकार। सेवा / रोजगार प्रमाण पत्र

  • बैंक / डाकघर के खाते

  • जन्म प्रमाणपत्र

  • बोर्ड / विश्वविद्यालय शैक्षिक प्रमाण पत्र

  • कोर्ट रिकॉर्ड / प्रक्रिया।

इसके अलावा, दो अन्य दस्तावेज अर्थात (1) सर्किल ऑफिसर / जीपी सेक्रेटरी सर्टिफिकेट शादी के बाद पलायन करने वाली महिलाओं के संबंध में (24 मार्च से पहले या उसके बाद किसी भी वर्ष का हो सकता है), और (2) राशन कार्ड जारी किया गया। 24 मार्च, 1971 की आधी रात को सहायक दस्तावेजों के रूप में जोड़ा जा सकता है। हालाँकि, इन दोनों दस्तावेजों को केवल तभी स्वीकार किया जाएगा जब उपरोक्त दस्तावेजों में से किसी के साथ।

सूची बी दस्तावेज

  1. दूसरी आवश्यकता तब उत्पन्न होती है जब सूची A के किसी भी दस्तावेज में नाम आवेदक का स्वयं / स्वयं का नहीं है, बल्कि पूर्वज का है, अर्थात, पिता या माता या दादा या दादी या परदादा या परदादी या (और इतने पर) ) आवेदक का। ऐसे मामलों में, आवेदक को ऐसे पूर्वज, अर्थात, पिता या माता या दादा या दादी या परदादा या परदादा या परदादा आदि के साथ संबंध स्थापित करने के लिए नीचे सूची बी में दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे, जिनका नाम सूची ए दस्तावेजों में दिखाई देगा। कानूनी रूप से स्वीकार्य दस्तावेज होना चाहिए जो इस तरह के संबंधों को स्पष्ट रूप से साबित करता है।

  • जन्म प्रमाणपत्र

  • जमीन का दस्तावेज

  • बोर्ड / विश्वविद्यालय प्रमाण पत्र

  • बैंक / एलआईसी / पोस्ट ऑफिस रिकॉर्ड

  • विवाहित महिलाओं के मामले में सर्किल अधिकारी / जीपी सचिव प्रमाणपत्र

  • निर्वाचक नामावली

  • राशन पत्रिका

  • कोई अन्य कानूनी रूप से स्वीकार्य दस्तावेज

नोट: बांग्लादेश युद्ध के कारण असम के लिए दस्तावेज़ की कट ऑफ तारीख 1971 थी। लेकिन शेष भारत के लिए, यह 1951 या कुछ अन्य वर्ष हो सकता है।

याद दिलाने के संकेत

  • 24 मार्च, 1971 की मध्यरात्रि तक किसी भी पेरियोड की सूची ए के दस्तावेजों में से किसी को प्रदान करना अद्यतन एनआरसी में शामिल करने के लिए पात्रता साबित करने के लिए पर्याप्त होगा।

  • बस भारत में पैदा होना या भारत में पैदा हुए माता-पिता का होना ही काफी नहीं है। NRC को आपको या आपके माता-पिता को एक निश्चित कट-ऑफ डेट से पहले पैदा होने की आवश्यकता होती है।

  • कोई भी स्वचालित रूप से एक भारतीय नागरिक के रूप में योग्य नहीं है, भले ही वे 1972 के रूप में भारत में पैदा हुए हों। आपको यह साबित करना होगा कि आपके पूर्वजों ने 24 मार्च 1971 से पहले बांग्लादेश युद्ध की पूर्व संध्या पर भारत में प्रवेश किया था। आप भारत में 1971 में जन्म ले सकते हैं, उस साल सीमा पार करने वाले माता-पिता के लिए, और 48 साल की उम्र में भी उन्हें विदेशी माना जा सकता है।

  • यहां तक ​​कि अगर आपके दादा-दादी और माता-पिता और आप स्वयं 1971 से पहले भारत में रह चुके हैं, तो आप स्वचालित रूप से योग्य नहीं हैं। आपको ऊपर बताए गए किसी भी दस्तावेज से इस तथ्य को साबित करना होगा।

  • यहां तक ​​कि अगर आपके पास अपने दादा-दादी और माता-पिता को स्थापित करने के लिए सभी दस्तावेज हैं जो 1971 से पहले भारतीय में रहते थे, तो आप स्वचालित रूप से योग्य नहीं हैं। आपको साबित करना होगा कि आप उनके पोते या बच्चे हैं।

  • आप एक भारतीय नागरिक के रूप में अर्हता प्राप्त करते हैं क्योंकि आप यह साबित कर सकते हैं कि आप जन्म प्रमाण पत्र का उपयोग करके अपने माता-पिता के लिए पैदा हुए हैं। स्वास्थ्य विभाग के अलावा किसी भी प्राधिकरण द्वारा जारी किए गए जन्म प्रमाण पत्र स्वीकार नहीं किए जाएंगे। जन्म के एक साल से अधिक समय बाद बने प्रमाण पत्र भी अस्वीकार किए जा सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

स्वीकार्य दस्तावेज कैसे प्राप्त करें?

आवेदक को अपने साथ उपलब्ध स्वीकार्य दस्तावेजों को जमा करना होगा। यदि आवेदक आवश्यक दस्तावेजों को खो देता है या गलत कर देता है, तो वे उस कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं जहां से डुप्लिकेट / प्रमाणित प्रतियां प्राप्त करने के लिए दस्तावेज जारी किए गए थे।

क्या मुझे सभी स्वीकार्य दस्तावेजों को जमा करना होगा?

नहीं, आपको केवल स्वीकार्य दस्तावेजों में से एक जमा करना होगा। यह या तो NRC 1951 हो सकता है, 24 मार्च (मध्यरात्रि), 1971 या 12 अन्य स्वीकार्य दस्तावेजों में से कोई भी एक मतदाता सूची।

किस तरह के भूमि दस्तावेज स्वीकार्य हैं?

24 मार्च, 1971 की मध्यरात्रि तक की अवधि से संबंधित कोई भी भूमि दस्तावेज जैसे कि / पट्टा ’, जमाबंदी, खतियान, म्यूटेशन ऑर्डर और भूमि राजस्व भुगतान रसीद जैसे शीर्षक / स्वामित्व / कब्जे को दर्शाते हैं, सत्यापन के अधीन स्वीकार्य हैं।

क्या एनआरसी में शामिल करने के लिए हर विवाहित महिला के लिए जीपी प्रमाणपत्र अनिवार्य है?

सं। जी.पी. सचिव प्रमाण पत्र हर विवाहित महिला के लिए अनिवार्य नहीं है। यह विवाहित महिला के लिए किसी अन्य कानूनी रूप से स्वीकार्य दस्तावेजों के अभाव में अपने पूर्वजों के साथ अपना संबंध दिखाने के लिए एक अतिरिक्त विकल्प उपलब्ध है, जिसमें उसका नाम और उसके पूर्वजों का नाम एक साथ है

लीगेसी डेटा क्या है?

241 मार्च, 1971 की आधी रात तक के दस्तावेजों को 1951 NRC (नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन्स) और इलेक्टोरल रोल्स को सामूहिक रूप से लिगेसी डेटा कहा जाता है।

विरासत डेटा / माता-पिता के साथ संबंध स्थापित करने के लिए कौन से दस्तावेज़ स्वीकार किए जाते हैं?

माता-पिता या पूर्वज के साथ संबंध को साबित करने के लिए, कोई भी कानूनी रूप से स्वीकार्य दस्तावेज जो परिवार के सदस्य (1) के बीच स्पष्ट शब्दों में संबंध स्थापित करता है, और (2) उस व्यक्ति का नाम जिसका नाम लिगेसी डेटा या किसी स्वीकार्य दस्तावेज़ में प्रकट होता है 24 मार्च, 1971 की मध्यरात्रि तक जारी किया जाएगा। इस तरह के दस्तावेजों को जारी करने वाले प्राधिकरण के साथ उपलब्ध मूल के साथ सत्यापन योग्य होना चाहिए। इसके अलावा, ये संबंध / संबंध दस्तावेज 24 मार्च (मध्यरात्रि), 1971 से पहले या बाद में जारी किए जा सकते हैं। विवाह के बाद पलायन करने वाली विवाहित महिलाओं के संबंध में सर्किल अधिकारी / जीपी सचिव प्रमाणपत्र केवल वैकल्पिक है और अनिवार्य नहीं है। विवाहित महिलाएं संबंध को साबित करने के लिए अन्य वैध दस्तावेजों का भी उपयोग कर सकती हैं।

यदि मेरे या मेरे पूर्वज का नाम लिगेसी डेटा में नहीं मिला है तो क्या होगा?

इस संबंध में यह स्पष्ट है कि कम्प्यूटरीकृत लिगेसी डेटा सर्च इंजन आसान खोज को सुविधाजनक बनाने के लिए एक उपकरण है, और किसी भी तरह से अद्यतन एनआरसी में पात्रता का प्रमाण खोजने के लिए एकमात्र सहारा नहीं है। विरासत डेटाबेस पुराना है और यहां तक ​​कि कुछ भी फीका, फटे हालत में पाए जाते हैं, जिसके लिए सभी रिकॉर्ड का 100% डिजिटलीकरण संभव नहीं हो सकता है। जैसे कि यदि किसी का नाम कम्प्यूटरीकृत खोज में नहीं पाया जाता है, तो व्यक्ति एनआरसी सेवा केन्द्रों (एनएसके) पर उपलब्ध प्रकाशित प्रतियों में ऐसे रिकॉर्ड देख सकता है। यहां तक ​​कि अगर किसी को प्रकाशित दस्तावेजों में उसका नाम नहीं मिलता है, तो भी 24 मार्च, 1971 की मध्य रात्रि तक जारी किए गए अन्य स्वीकार्य दस्तावेजों में से कोई भी एनआरसी में शामिल करने के लिए आवेदन किया जा सकता है, अर्थात् (i) भूमि और किरायेदारी के रिकॉर्ड ii) नागरिकता प्रमाणपत्र (iii) स्थायी आवासीय प्रमाण पत्र (iv) शरणार्थी पंजीकरण प्रमाणपत्र (v) पासपोर्ट (vi) एलआईसी पॉलिसी (vii) सरकार। जारी लाइसेंस / प्रमाण पत्र (viii) सरकार। सेवा / रोजगार प्रमाणपत्र (ix) बैंक / डाकघर लेखा (x) जन्म प्रमाण पत्र (xi) बोर्ड / विश्वविद्यालय शैक्षिक प्रमाण पत्र (xii) कोर्ट रिकॉर्ड्स / प्रक्रियाएं।

विरासत डेटा में किसी के अपने या पूर्वज के नाम की अनुपलब्धता के रूप में एनआरसी में आवेदन करने और शामिल करने के लिए एक निवारक नहीं है, यदि आवेदक उक्त स्वीकार्य दस्तावेजों में से किसी एक का भी उत्पादन कर सकता है

यदि मेरे / मेरे पूर्वजों के नामों को लिगेसी डेटा में गलत वर्तनी दी गई है तो क्या मुझे किसी समस्या का सामना करना पड़ेगा?

यहां तक ​​कि अगर किसी का नाम, उम्र आदि को गलत तरीके से एनआरसी 1951 या 1971 के किसी भी मतदाता सूची में दर्ज किया गया है, तो नागरिकों के लिए फ़ील्ड सत्यापन के दौरान सही व्यक्ति के साथ अपने संबंध को साबित करने की पर्याप्त गुंजाइश होगी। यदि प्रस्तुत किए जाते हैं, तो शपथपत्र प्राप्त किए जाएंगे, लेकिन अधिकारियों द्वारा सत्यापित करने के बाद इसके विवरणों के संतोषजनक सत्यापन के बाद ही वहां सुधार किए गए हैं।

हम एनआरसी एप्लीकेशन फॉर्म कैसे प्राप्त करते हैं?`यं के लिए आवेदन पत्र भरेंगे और परिवार के उन सभी सदस्यों को शामिल करेंगे जो वर्तमान में राज्य में नहीं रह रहे हैं या देश के किसी अन्य राज्य में या देश के बाहर रह सकते हैं। परिवार के मुखिया की अनुपस्थिति के मामले में, परिवार में कोई अन्य वयस्क सदस्य आवेदन कर सकता है।

नाबालिग या विकलांग व्यक्ति के मामले में, परिवार का मुखिया या प्राकृतिक अभिभावक / कानूनी अभिभावक ऐसे व्यक्तियों की ओर से आवेदन कर सकते हैं। संस्थागत घरों, अनाथालयों, मानसिक और शारीरिक रूप से विकलांग व्यक्तियों, वृद्धाश्रम आदि के लिए कैदियों के लिए, संस्था के प्रमुख को आवेदन करना होगा।

एप्लिकेशन फॉर्म के सभी क्षेत्रों को पूरी तरह से भरना होगा और आवश्यक के रूप में विरासत डेटा / विरासत डेटा कोड संदर्भ / स्वीकार्य दस्तावेजों की प्रतियों को आवेदक को आवेदन पत्र के साथ संलग्न करना होगा। केवल दस्तावेजों की फोटोकॉपी संलग्न करने की आवश्यकता है। सत्यापन के दौरान मूल मांगे जाएंगे।

कैसे आवेदन फार्म भरने के लिए कैसे पर वीडियो ट्यूटोरियल गैलरी की जाँच करें? इस वेब-साइट में एप्लिकेशन फॉर्म को भरने के लिए सरल चरणों पर निर्देश शीट्स भी देखें। आवेदन पत्र भरने में आवश्यक किसी भी सहायता के लिए नागरिक टोल फ्री हेल्प लाइन नंबर 15107 पर कॉल कर सकते हैं।

क्या आवेदन पत्र में मकान नंबर का उल्लेख करना अनिवार्य है?

आवेदकों को आवेदन पत्र में हाउस नंबर भरने के लिए अनिवार्य नहीं है यदि उसका उपयोग आमतौर पर आवेदक द्वारा उसका पता बताते समय नहीं किया जाता है। सरकारी एजेंसियों द्वारा उत्पन्न किसी भी जनगणना हाउस नंबर या इलेक्शन हाउस नंबर या किसी अन्य हाउस नंबर की खोज या पता लगाने की कोई आवश्यकता नहीं है।

लिगेसी डेटा स्लिप में मेरे पूर्वज का नाम गलत लिखा गया है। क्या मेरा आवेदन पत्र जमा करने के समय खारिज कर दिया जाएगा?

आवेदक द्वारा उद्धृत लिगेसी डेटा में गलत तरीके से लिखे गए नामों के आधार पर आवेदन फॉर्म को अस्वीकार नहीं किया जाएगा।

मेरा नाम नलबाड़ी की मतदाता सूची में शामिल है, लेकिन मैं वर्तमान में गुवाहाटी में रहता हूं। क्या मुझे अपने परिवार के लिए आवेदन पत्र प्राप्त करने के लिए किसी भी मतदाता सूची का निर्माण करने की आवश्यकता है?

जनता को अपने परिवारों के लिए आवेदन पत्र प्राप्त करने के लिए किसी भी मतदाता सूची या किसी अन्य दस्तावेज का उत्पादन करने की आवश्यकता नहीं है।

क्या एनआरआई को एनआरसी में माना जाएगा?

हाँ। वह / वह NRC अपडेशन प्रक्रिया में शामिल होने के लिए पात्र है बशर्ते वह पात्र व्यक्तियों की श्रेणी में आता हो।

मेरे पिता विदेश में रहते हैं, उनकी अनुपस्थिति में कौन आवेदन कर सकता है?

यदि आप परिवार के सबसे बड़े सदस्य हैं, तो आप अपने पिता और दादा की विरासत में अपने और अपने भाई-बहनों के संबंध स्थापित करके आवेदन कर सकते हैं। आपकी माँ भी आवेदन पत्र भर सकती है। हालाँकि उसे लिगेसी डेटा में अपने पिता या दादा से स्वतंत्र रूप से संबंध स्थापित करने की आवश्यकता होगी।

यदि आवेदक नाबालिग है और अनाथालय में रहता है, तो वह उसे / उसकी राष्ट्रीयता को कैसे साबित कर सकती है?

बच्चे के कानूनी अभिभावक को आवेदन करने का अधिकार है।

विवाहित महिला के मामले में क्या दस्तावेज आवश्यक हैं?

पुरुषों की तरह, किसी भी महिला को भी अपने पिता या माता या दादा या दादी के साथ संबंध साबित करना होगा जैसा कि मामला हो सकता है। जैसा कि विवाहित महिला को आमतौर पर अपने पति के माध्यम से संदर्भित किया जाता है, यह स्पष्ट किया जाता है कि अद्यतन एनआरसी में शामिल करने के लिए पात्रता स्थापित करने के लिए, उन्हें अपने पिता या माता या दादा या दादी के साथ संबंध साबित करना होगा, जैसा कि मामला हो सकता है और पतियों के साथ संबंध हो सकता है ससुराल वालों को नहीं गिना जाएगा।

मैं यूके में पैदा हुआ और पैदा हुआ, हालांकि मेरे पिता भारतीय हैं और अब वह भारत में रह रहे हैं। क्या मैं एनआरसी अपडेशन के लिए आवेदन कर सकता हूं और यदि हां, तो मुझे अपने पिता के साथ अपने संबंध स्थापित करने के लिए क्या दस्तावेज देना चाहिए?

हां, आप अपने पिता के साथ अपना संबंध दिखाते हुए कोई भी सरकारी दस्तावेज प्रदान करके एनआरसी अपडेशन के लिए आवेदन कर सकते हैं। दस्तावेजों का सत्यापन टीम द्वारा किया जाएगा।

मुझे मेरे पिता ने मना किया है। क्या मैं अभी भी उनके लिंकेज के साथ NRC अपडेशन के लिए आवेदन कर सकता हूँ?

हाँ तुम कर सकते हो।

यदि किसी बच्चे को उसके / उसके रिश्तेदार द्वारा बिना किसी अदालती समझौते के गोद लिया जाता है तो इस NRC में माता-पिता कौन होंगे?

बच्चे का अभिभावक बच्चे की ओर से आवेदन करेगा। माता-पिता का संबंध उस रिश्तेदार से जाना जाता है जिसने बच्चे को गोद लिया है।

क्या मुझे आवेदन पत्र जमा करने के बाद एक पावती पर्ची मिलेगी?

हाँ। NRC सेवा केंद्र में आवेदन रसीद केंद्र आवेदक को एक कंप्यूटर जनरेट रसीद जारी करेगा। नागरिक पंजीकरण के स्थानीय रजिस्ट्रार (एलआरसीआर) द्वारा हस्ताक्षरित रसीद आवेदन पत्र की स्कैन की गई कॉपी और नागरिकता के समर्थन में प्रस्तुत दस्तावेजों के नामों की सूची के साथ होगी।

ऑनलाइन फॉर्म जमा करने पर मुझे क्या पावती मिलेगी?

सबमिट किए गए फॉर्म की एक प्रति उत्पन्न की जाएगी और इसे भविष्य के संदर्भ के लिए डाउनलोड किया जा सकता है।

मैंने पावती पर्ची खो दी है। मुझे क्या करना चाहिए?

कृपया अपने निकटतम आवंटित एनआरसी सेवा केंद्र पर जाएं और अपनी रसीद की एक और प्रति के लिए उनसे अनुरोध करें। हालाँकि, याद रखें कि सेवा केंद्र आवेदन प्राप्त करने के लिए निर्धारित स्थान पर केवल 3 (तीन) महीने की अवधि के लिए उपलब्ध होगा।

यदि मेरा आवेदन खारिज कर दिया जाए तो किससे संपर्क करें?

यदि ऐसी स्थिति उत्पन्न होती है, तो आप LRCR से पहले निर्धारित समय अवधि के भीतर दावा आवेदन दायर कर सकते हैं। दावे और आपत्तियां दर्ज करने का आवेदन निर्धारित प्रारूप में उपलब्ध है। एलआरसीआर द्वारा उसके दावे को पुष्ट करने के लिए दावा दायर करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को एक नोटिस जारी किया जाएगा।

"डी" मतदाता कौन है?

संदिग्ध मतदाता वे व्यक्ति होते हैं जिनकी पहचान मतदाता सूची में डी वोटर के रूप में की जाती है, जिनके मामले विदेशी ट्रिब्यूनल के पास लंबित होते हैं या ट्रिब्यूनल द्वारा विदेशी घोषित किए जाते हैं।

क्या "डी" मतदाता आवेदन कर सकता है?

हाँ। "डी" मतदाता अद्यतन एनआरसी में अपना नाम शामिल करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालाँकि, एक "डी" मतदाता का नाम केवल विदेशी ट्रिब्यूनल से मंजूरी मिलने के बाद ही NRC में शामिल किया जाएगा।

मेरे पिता की पहचान एक डी वोटर के रूप में की जाती है, लेकिन विदेशियों के न्यायाधिकरण में मामला अभी तक सुलझा नहीं है। लेकिन मैं एक डी वोटर नहीं हूं और मेरे पास 1971 के लिए मेरे लिगेसी डेटा विवरण हैं। क्या मैं एनआरसी में शामिल होने के लिए पात्र हूं?

हां, किसी व्यक्ति के पास उसका लिगेसी डेटा रिकॉर्ड अद्यतन NRC में शामिल करने के लिए पात्र है, इस तथ्य के बावजूद कि उसके / उसके पिता या माता की पहचान डी वोटर के रूप में की गई है।

क्या अद्यतन एनआरसी में किसी भी नागरिक के नाम को शामिल करने का कोई मौका है?

सभी निवासियों को एनआरसी में अपने नाम शामिल करने के लिए आवेदन करने के लिए आमंत्रित किया जाता है। यदि आवेदक दस्तावेजी साक्ष्य प्रस्तुत कर सकता है, तो स्वीकार्य के रूप में, एनआरसी में शामिल करना मुश्किल नहीं होगा। यहां तक ​​कि अगर कोई नागरिक ड्रॉफ्ट पब्लिकेशन चरण में छूट जाता है, तो वह अंतिम प्रकाशन के समय शामिल होने के लिए दावा प्रस्तुत करने में सक्षम होगा।

एनआरसी में मेरा नाम दर्ज होने के बाद क्या मुझे पहचान पत्र मिलेगा?

पहचान पत्र जारी करना NRC के अपडेशन के वर्तमान चरण में शामिल नहीं है। यह अगले चरण में हो सकता है।

किसी भी शिकायत के लिए या कोई स्पष्टीकरण प्राप्त करने के लिए अधिकारियों से क्या संपर्क किया जाना चाहिए?

आप NRC हेल्पलाइन 15107 पर कॉल कर सकते हैं या NRC अपडेशन से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत या प्रश्नों के लिए अपने नजदीकी NRC सेवा केंद्र (NSK) पर जा सकते हैं। इसके अलावा, आप वेबसाइट के माध्यम से भी किसी भी शिकायत को दर्ज कर सकते हैं।

FAQs

What are some common queries related to NRC?
You can find a list of common NRC queries and their answer in the link below.
NRC queries and its answers
Where can I get my queries related to NRC answered for free?
Tesz is a free-to-use platform for citizens to ask government-related queries. Questions are sent to a community of experts, departments and citizens to answer. You can ask the queries here.
Ask Question