आर्थिक रूप से कमज़ोर अनुभाग प्रमाण पत्र कैसे प्राप्त करें?





Quick Links


Name of the Service Economically Weaker Section Certificate
Department Revenue Department
Beneficiaries Citizens of India
Application Type Online/Offline
FAQs Click Here

भारत सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) आरक्षण के लिए आर्थिक रूप से पिछड़े उम्मीदवारों को रखा है। जो उम्मीदवार ईडब्ल्यूएस श्रेणी के हैं, उन्हें सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में 10% आरक्षण मिलेगा।

Economically Weaker Section EWS Certificate format reservation quota Hindi

पात्रता मापदंड

उम्मीदवारों को आर्थिक रूप से कमजोर अनुभाग प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आय और परिसंपत्ति दोनों मानदंडों को पूरा करना चाहिए।

आय मानदंड

वे व्यक्ति जो अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षण की योजना के तहत शामिल नहीं हैं और जिनके परिवार की कुल वार्षिक आय 8.00 लाख रुपये से कम है उन्हें आरक्षण के लाभ के लिए ईडब्ल्यूएस के रूप में पहचाना जाना चाहिए।

आवेदन के वर्ष से पहले वित्तीय वर्ष के लिए सभी स्रोतों यानी वेतन, कृषि, व्यवसाय, पेशे आदि से आय भी शामिल होगी।

एसेट क्राइटेरिया

ऐसे व्यक्ति जिनके परिवार के पास निम्नलिखित में से कोई भी संपत्ति है या उनके पास है, को ईडब्ल्यूएस के रूप में पहचाने जाने से रोक दिया जाएगा, भले ही वह परिवार की आय के बावजूद हो: -

  • 5 एकड़ कृषि भूमि और ऊपर;

  • 1000 वर्ग फुट और उससे अधिक के आवासीय;

  • अधिसूचित नगरपालिकाओं में 100 वर्ग गज और उससे अधिक का आवासीय भूखंड;

  • अधिसूचित नगरपालिकाओं के अलावा 200 वर्ग गज और उससे अधिक के आवासीय भूखंड।

एक "परिवार" द्वारा विभिन्न स्थानों या विभिन्न स्थानों / शहरों में रखी गई संपत्ति को भूमि का आवेदन करते समय क्लब किया जाएगा। या ईडब्ल्यूएस स्थिति का निर्धारण करने के लिए संपत्ति धारण परीक्षण।

इस प्रयोजन के लिए "परिवार" शब्द में वह व्यक्ति शामिल होगा जो 18 वर्ष से कम उम्र के आरक्षण का लाभ, अपने माता-पिता और भाई-बहनों के साथ-साथ अपने पति / पत्नी और 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों को भी शामिल करेगा।

आवश्यक दस्तावेज़

इस आरक्षण के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।

  • आय प्रमाण पत्र

  • जाति प्रमाण पत्र

  • गरीबी रेखा से नीचे का कार्ड

  • पैन कार्ड

  • आधार कार्ड

  • बैंक पास बुक

  • पासपोर्ट के आकार की तस्वीर

आवेदन प्रक्रिया

ईडब्ल्यूएस के तहत आरक्षण का लाभ आय और संपत्ति प्रमाणपत्र के उत्पादन पर लिया जा सकता है। ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए, आपको नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करने की आवश्यकता है।

  • आय और संपत्ति प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए अपने क्षेत्र के किसी भी निम्नलिखित अधिकारी पर जाएं। निर्धारित प्रारूप में निम्नलिखित में से किसी भी एक अधिकारी द्वारा जारी किया गया आय और संपत्ति प्रमाणपत्र केवल ईडब्ल्यूएस से संबंधित उम्मीदवार के दावे के प्रमाण के रूप में स्वीकार किया जाएगा।

  • राजस्व अधिकारी तहसीलदार के पद से नीचे नहीं।

  • उप-विभागीय अधिकारी या वह क्षेत्र जहां उम्मीदवार और / या उसका परिवार सामान्य रूप से रहते हैं।

  • जिला मजिस्ट्रेट / अपर जिला मजिस्ट्रेट / कलेक्टर / उपायुक्त / अतिरिक्त उपायुक्त / प्रथम श्रेणी वजीफा मजिस्ट्रेट / उप-विभागीय मजिस्ट्रेट / तालुका मजिस्ट्रेट / कार्यकारी मजिस्ट्रेट / अतिरिक्त सहायक आयुक्त।

  • मुख्य प्रेसीडेंसी मजिस्ट्रेट / अतिरिक्त मुख्य प्रेसीडेंसी मजिस्ट्रेट / प्रेसीडेंसी मजिस्ट्रेट।

  • प्रमाण पत्र जारी करने वाला अधिकारी संबंधित राज्य / केंद्रशासित प्रदेश द्वारा निर्धारित प्रक्रिया के बाद सभी संबंधित दस्तावेजों की सावधानीपूर्वक पुष्टि करने के बाद ऐसा ही करेगा।

  • ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र प्रदान करने से पहले चिंतित अधिकारी आपकी आय और संपत्ति की जांच करेगा।

ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र प्राप्त करने का समय

संबंधित कार्यालय का एक अधिकारी आपकी आय और संपत्ति की जांच करने के लिए एक जांच करेगा। ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए जांच किए जाने के बाद लगभग 21 दिन लगेंगे।

हालाँकि, दिशानिर्देशों के अनुसार, संबंधित अधिकारी को प्रक्रिया में तेजी लानी चाहिए क्योंकि उम्मीदवार द्वारा आय और संपत्ति प्रमाणपत्र जमा करने की महत्वपूर्ण तारीख को आवेदन प्राप्त होने की अंतिम तिथि माना जा सकता है।

आयु में छूट

ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए आयु में कोई छूट नहीं है। तो सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए आयु सीमा ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए भी लागू होगी।

इसके अलावा, परीक्षाओं के मामले में प्रयासों की संख्या में कोई ढील नहीं है।

महत्वपूर्ण बिंदु

EWS से संबंधित व्यक्ति जो योग्यता के आधार पर चुने गए हैं और आरक्षण के आधार पर नहीं हैं, को आरक्षण के लिए निर्धारित कोटा की ओर नहीं गिना जाना चाहिए।

ईडब्ल्यूएस से संबंधित व्यक्तियों को बेंचमार्क विकलांग / पूर्व सैनिकों के लिए कोटा के खिलाफ चुना गया है, जिन्हें ईडब्ल्यूएस के लिए निर्धारित रोस्टर अंक के खिलाफ रखा जाएगा।

शैक्षिक संस्थानों और भर्ती सरकारी एजेंसियों को प्रमाण पत्र जारी करने वाले प्राधिकारी के माध्यम से उम्मीदवार द्वारा प्रस्तुत आय और संपत्ति प्रमाण पत्र की सत्यता की पुष्टि करनी चाहिए।

छूट

"वैज्ञानिक और तकनीकी" पद जो निम्नलिखित सभी शर्तों को पूरा करते हैं, उन्हें मंत्रालयों / विभागों द्वारा आरक्षण आदेशों के दायरे से छूट दी जा सकती है:

(i) पद संबंधित सेवा के ग्रुप ए में सबसे निचले ग्रेड से ऊपर के ग्रेड में होने चाहिए।

(ii) उन्हें कैबिनेट सचिवालय के संदर्भ में "वैज्ञानिक या तकनीकी" के रूप में वर्गीकृत किया जाना चाहिए, जिसके अनुसार वैज्ञानिक और तकनीकी पद जिसके लिए प्राकृतिक विज्ञान या सटीक विज्ञान या प्रौद्योगिकी में या प्रौद्योगिकी में योग्यता निर्धारित की गई है और जिसका अपने कर्तव्यों के निर्वहन में उस ज्ञान का उपयोग करना होगा।

(iii) पद 'अनुसंधान के संचालन के लिए' या 'आयोजन, मार्गदर्शन और निर्देशन के लिए' होने चाहिए।

शिकयतों का सुधार

कोई भी व्यक्ति रोजगार में भेदभाव से संबंधित किसी भी मामले से परेशान है या किसी ईडब्ल्यूएस के खिलाफ प्रवेश संबंधित सरकारी प्रतिष्ठान के शिकायत निवारण अधिकारी के पास शिकायत दर्ज करा सकता है।

शिकायत निवारण अधिकारी का नाम, पदनाम और संपर्क विवरण वेबसाइट और संबंधित प्रतिष्ठान के कार्यालय में प्रदर्शित किए जाएंगे।

ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र

 

FAQs

What are some common queries related to EWS Certificate?
You can find a list of common EWS Certificate queries and their answer in the link below.
EWS Certificate queries and its answers
Where can I get my queries related to EWS Certificate answered for free?
Tesz is a free-to-use platform for citizens to ask government-related queries. Questions are sent to a community of experts, departments and citizens to answer. You can ask the queries here.
Ask Question